Lifestyle

हेल्थ समस्याओं में फायदेमंद है फालसा, इन पांच तरह की बीमारियों को रखता है दूर

गर्मी के मौसम में हेल्थ का विशेष ध्यान रखना बेहद आवश्यक है क्योंकि गर्मियों में कई बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. इसलिए बीमारियों से बचने और सेहतमंद रहने के लिए लोग अक्सर मौसमी फलों का सहारा लेते हैं. ऐसे में शरीर को नेचुरल कूल रखने के लिए फालसा फल बेहद फायदेमंद है. फालसा पित्त की समस्याओं को दूर करने में बेहद सहायक होता है. इसके साथ ही यह पाचन क्रिया को सुचारू बनाने में भी मददगार है. इसमें पाए जाने वाले विटामिन सी और खनिज तत्व ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कंट्रोल रखने में उपयोगी होते हैं. इसके अलावा यह शारीरिक कमजोरी को दूर कर कई हेल्थ समस्याओं में फायदेमंद है, तो आइए आज हम आपको बताते हैं औषधीय गुणों से भरपूर फालसे के फायदों के बारे में.

एनीमिया में लाभकारी
अगर आप एनीमिया के रोगी हैं, तो ऐसे में फालसे का सेवन बेहद फायदेमंद होता है. इससे आपके शरीर में हीमोग्लोबिन बढ़ता है और एनीमिया के इलाज में मदद मिलती है. यह फल आयरन से भरपूर होता है.

जोड़ों के दर्द ले निजात
यह आपके जोड़ों के दर्द और सूजन को कम करने बेहद फायदेमंद है. यह दर्द ही आगे चलकर गठिया रोग  की समस्या उत्पन्न करता है. इसके सेवन से गठिया के रोग से निजात पाने में मदद मिलती है.

मजबूत बनाएं मांसपेशियों को
फालसा मैग्नीशियम, पोटैशियम, सोडियम, फास्फोरस, कैल्शियम, प्रोटीन और विटामिन ए और सी से भरपूर होता है जो आपके शरीर में पोषक तत्वों की कमी को पूरा करने में सहायक होते हैं. इसके नियमित सेवन से आपकी मसल्स मजबूत बनती हैं.

पेट दर्द व दस्त में राहत
पेट दर्द और दस्त की परेशानी होने पर अगर आप फालसे का सेवन करते हैं, तो यह आपके पेट दर्द और दस्त को रोकने में मदद करता है. पेट दर्द के लिए आप भुनी हुई अजवायन के साथ फालसा का रस डालकर पीएं इससे आपके पेट का दर्द छू मंतर हो जाएगा.

सांस की समस्याओं में फायदेमंद
फालसा आपके सांस की समस्या और कफदोष को ठीक करने में भी मददगार होता है. इसके रस के नियमित सेवन से श्वसन संबंधी समस्याओं से छुटकारा पाया जा सकता है. इसके लिए आप फालसे के रस को नींबू और अदरक का रस मिलाकर सेवन कर सकते हैं. इसके अलावा यह आपकी रोगप्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है, जिससे शरीर बीमारियों से लड़ने में सक्षम होता है.

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *