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सोने से पहले जरूर करें ये 5 काम, अच्छी नींद के साथ मिलेगी सेहतमंद जिंदगी

हर किसी की चाहत होती हैं की वह रात में अच्छी नींद ले और दिनभर स्वस्थ सेहत के साथ ऊर्जावान रहें। इसके लिए जरूरी हैं की अपनी आदतों में सुधार लाया जाए और गलतियों से बचा जाए। आमतौर पर हममें से ज्यादातर रात में सोते समय कई गलतियां करते हैं, जिसके कारण न तो नींद अच्छी आती है और न ही सोने के बाद शरीर की थकावट कम होती है। इसलिए आज हम आपके लिए कुछ ऐसे काम लेकर आए हैं जो रात को सोने से पहले जरूरी किए जाने चाहिए। तो आइये जानते हैं उनके बारे में।

बिस्तर पर जाने से पहले हाथ-पैर धोएं

अगर आप गहरी और अच्छी नींद चाहते हैं, तो बिस्तर पर जाने से पहले अपने हाथ-पैर को ठंडे पानी से धो लें। हाथ-पैर में ठंडे पानी के स्पर्श से आपके शरीर में ब्लड सर्कुलेशन तेज हो जाता है और नर्व्स रिलैक्स हो जाती हैं। इसलिए आप ज्यादा गहरी और शांत नींद सोते हैं।Health tips,health tips in hindi,things do before sleeping,healthy life,good sleep ,हेल्थ टिप्स, हेल्थ टिप्स हिंदी में, सोने से पहले के काम, हेल्दी लाइफ, स्वस्थ जीवन, अच्छी नींद

रिलैक्स होकर लेटें

रात में बिस्तर पर पहुंचते ही अपनी सभी चिंताएं छोड़ दें। इसके लिए सोने से 20 मिनट पहले 1 ग्लास पानी पिएं। अब अगले दिन के बारे में चिंता करना छोड़ दें और बीते दिन के बारे में सोचना बंद कर दें। इसका सबसे अच्छा तरीका है कि अगर आप गाने सुनना पसंद करते हैं, तो कोई मनपसंद गाना हेडफोन पर लगाएं और आंखें बंद कर लें। अगर आपको पढ़ने का शौक है, तो अपनी पसंद की किताब के 2-3 पन्ने पढ़ें और फिर आंखें बंद करके लेट जाएं। इससे आपका दिमाग धीरे-धीरे रिलैक्स हो जाएगा।

सोने से पहले गैजेट्स को कहें ना

अक्सर लोग सोने से पहले देर तक मोबाइल स्क्रॉल करते रहते हैं और चैटिंग, वीडियोज देखने या ब्राउजिंग में लगे रहते हैं। कुछ लोगों की आदत ये भी बोती है कि वो सोते समय टीवी देखते हैं या लैपटॉप मूवी/सीरीज देखते हैं। अगर आपमें भी इनमें से कोई आदत है, तो समझ लीजिए कि आपको लंबे समय में अनिद्रा (इन्सोम्निया) नामक बीमारी होने का खतरा बहुत ज्यादा है। इसलिए अगर आप शांत और अच्छी नींद चाहते हैं, तो सोने से पहले 30 मिनट ही अपने सभी गैजेट्स को बंद कर दें और अपने से दूर रख दें और पेशाब करके ही लेटें।

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रात का खाना जल्दी खाएं

अगर आप जिंदगी भर स्वस्थ रहना चाहते हैं और लाइफस्टाइल से जुड़ी बीमारियों जैसे- मोटापा, डायबिटीज और अनिद्रा से बचना चाहते हैं, तो आपको रात का खाना हमेशा सोने से 2-3 घंटे पहले खा लेना चाहिए। दरअसल आपके खाने को पूरी तरह पचने में 2-3 घंटे का समय लग जाता है। इसके अलावा यह भी जानने की बात है कि आपके सोने के बाद धीरे-धीरे आपके शरीर के अंग भी आराम करने लगते हैं और कुछ जरूरी अंगों को छोड़कर बाकी अंग काम बंद कर देते हैं, जिनमें से एक पाचनतंत्र भी है। इसलिए रात का खाना हमेशा सोने से 2 घंटे पहले जरूर खा लें।

रात का खाना हल्का खाएं

आपको रात का खाना हमेशा हल्का खाना चाहिेए। अगर आप रात में भारी खाना खा लेते हैं, तो इसे पचने में बहुत समय लगता है। इसलिए रात का खाना ऐसा होना चाहिए, जो आसानी से पच जाए। हल्का भोजन करने से आपका खाना पचाने के लिए आपके पाचनतंत्र को ज्यादा मेहनत नहीं करनी पड़ती है, जिससे शरीर काफी रिलैक्स रहता है। इशके अलावा अगर आप गरिष्ठ खाना खा लेते हैं, तो आपको पेट भारी-भारी लगता है, जिसके कारण जल्दी नींद नहीं आती है।

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