Lifestyle

सिजेरियन डिलीवरी के बाद बढ़ते वजन को कम करने के लिए अपनाइये ये टिप्स …………..

वैसे तो डिलीवरी के बाद ही महिलाओ को कई साड़ी दिक्कतों का सामना कारण अपढ़ता है उसमे से एक है बढ़ता हुआ वजन।  इतना ही नहीं, सिजेरियन डिलीवरी के बाद वजन कम करना भी इतना आसान नहीं होता क्योंकि महिला न तो जल्दी से अपने वर्कआउट रूटीन पर लौट सकती है और कई बार आपको बहुत सी एक्सरसाइज करने से परहेज करना पड़ता है, जिससे वजन कम करना वास्तव में एक टफ टास्क बन जाता है। लेकिन अगर आप सिजेरियन डिलीवरी के बाद आसान उपायों से वजन कम करना चाहती हैं तो इन टिप्स को फॉलो करें-

वर्कआउट आप डॉक्टर से परामर्श करने के बाद अपने वर्कआउट रूटीन पर लौट सकती हैं। हां, शुरूआत में आप थोड़ी लाइट एक्सरसाइज ही करें। जब आप दोबारा फिजिकली एक्टिव हो रही हैं तो प्रारंभ में कुछ दिन वॉक करना ही काफी है। उसके बाद आप धीरे-धीरे अन्य एक्सरसाइज करें और इस बात का ध्यान रखें कि आप किसी अच्छे ट्रेनर की देखरेख में ही एक्सरसाइज करें।

खाने पर करें फोकस  महिलाएं डिलीवरी के बाद घी व मीठा बहुत अधिक खाना शुरू कर देती हैं, जिनसे उनका वजन तेजी से बढ़ता है। लेकिन आप पोषक तत्वों युक्त आहार लेने की कोशिश करें। अपनी डाइट में प्रोटीन की प्रचुरता रखें। इससे न सिर्फ वजन कम करने में सहायता मिलती है, बल्कि आपके शरीर में एनर्जी लेवल भी बरकरार रहता है और इससे आपकी मसल्स को भी किसी भी तरह का नुकसान नहीं होता।

जरूर कराएं स्तनपान स्तनपान शिशु के लिए बेहद आवश्यक है, लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि स्तनपान के जरिए आप पोस्टप्रेग्नेंसी वेट को आसानी को कम कर सकती हैं। दरअसल, जब तक महिलाएं शिशु को स्तनपान कराती हैं, तब तक उनका मेटाबॉलिक रेट हाई रहता है, जिससे वजन घटाना काफी आसान हो जाता है। इतना ही नहीं, एक ब्रेस्टफीडिंग मदर को 500-600 कैलोरी की अधिक आवश्यकता होती है और अगर उस कैलोरी को कम कर दिया जाए तो वेट लॉस काफी तेजी से होता है।

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *