International

सऊदी अरब में बीमारी व ट्रैवल हिस्ट्री छिपाने पर 1 करोड़ रुपए तक जुर्माना

दुनियाभर के 90 देशों में लॉकडाउन है और आधी आबादी (450 करोड़ लोग) घरों में बंद हैं। यूएन के मुताबिक दुनियाभर के 180 देशों में स्कूल-कॉलेज बंद हैं। करीब दुनियाभर के 87% लोग प्रभावित हैं। दुनियाभर में लोगों को रोकने के लिए कहीं सख्त तो कहीं अजीबो-गरीब नियम बनाए गए हैं।

इटली में बिना वजह बाहर निकलने पर 2.5 लाख और लोम्बार्डी में 4 लाख रु. का जुर्माना है। यहां 40 हजार पर दंड लगाया गया है। वहीं हांगकांग में क्वारेंटाइन का नियम तोड़ने पर 2.5 लाख जुर्माना या 6 माह जेल का प्रावधान है। सऊदी अरब में बीमारी छिपाने और ट्रैवल हिस्ट्री छिपाने पर 1 करोड़ रु. के जुर्माने का प्रावधान किया है। यह दुनिया में सबसे अधिक है। ऑस्ट्रेलिया में कुछ जगहों पर में 23 लाख रु. जुर्माने का प्रावधान है।

रूस में 7 साल तक जेल, मैक्सिको में 3 साल सजा का कानून बनाया गया 
रूस की संसद ने एंटी वायरस एक्ट को मंजूरी है। क्वारेंटाइन नियम तोड़ने पर 7 साल की सजा का प्रावधान। वहीं मैक्सिको के युकाटन में बीमारी छिपाने पर 3 साल की सजा होगी।

क्वारेंटाइन का नियम तोड़ने वालों को गोली मारने का आदेश 
फिलीपींस के राष्ट्रपति रोड्रिगो दुतेर्ते क्वांरेंटाइन का उल्लंघन करने वालों को गोली मारने के आदेश दिए। दक्षिण अफ्रीका में बाहर निकलने वालों पर पुलिस रबर की गोली चला रही है।

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *