Entertainment

वेब सीरीज़ ‘पाताल लोक’ को लेकर मचा बवाल

अमेज़न प्राइम वीडियो की वेब सीरीज़ ‘पाताल लोक’ इस वक्त चर्चा में है। अनुष्का शर्मा ने बतौर प्रोड्यूसर इस वेब सीरीज़ के साथ अपना डिजिटल डेब्यू किया है। हालांकि, अब वह इसको लेकर विवादों में घिरती नज़र आ रही हैं। अनुष्का को इस वेब सीरीज़ के विशेष सीन में गोरखा समुदाय की भावनाओं को आहत करने के लिए लीगल नोटिस जारी किया गया है।

एक रिपोर्ट के मुताबिक, लॉयर्स गिल्ड के सदस्य वीरेन सिंह गुरुंग ने सोमवार को ‘पाताल लोक’ की को-प्रोड्यूसर अनुष्का शर्मा को एक नोटिस भेजा है। इस रिपोर्ट के मुताबिक, अनुष्का शर्मा और उनकी टीम ने अभी तक कोई भी जवाब नहीं दिया है। अगर कोई जवाब नहीं मिलता है, तो वीरेन ओटीटी प्लेटफॉर्म अमेज़न प्राइम वीडियो से भी संपर्क करेंगे।

पाताल लोक में पुलिस जांच का सीन है, जिसमें महिला पुलिस ने हार्स शब्द का इस्तेमाल किया है। वीरेन ने कहा है, ‘पाताल लोक के दूसरे एपिसोड में पूछताछ के दौरान महिला पुलिस सीरीज़ में मौजूद नेपाली किरदार पर जातिवादी गाली का इस्तेमाल करती हैं। अगर केवल नेपाली शब्द का इस्तेमाल किया गया होता तो कई दिक्कत नहीं थी, लेकिन इसके बाद का शब्द स्वीकार नहीं किया जा सकता।’

गोरखा समुदाय की ऑनलाइन पेटिशन

गोरखा समुदाय एक ऑनलाइन पेटिशन भी चला रहा है। इसमें केंद्रीय सूचना एंव प्रसारण मंत्री प्रकाश जावडेकर, मंत्रालय, अमेज़न प्राइम वीडियो और अनुष्का शर्मा से मांग की गई है कि इस शब्द को वेब सीरीज़ से हटा जाया। इसके मुताबिक, एपिसोड में इस शब्द को म्यूट किया जाए, सबटाइल्स में शब्द को ब्लर किया जाए और मांफी मांगी जाए। वे चाहते हैं कि इस एपिसोड को दोबार से अपलोड किया जाए।

गौरतलब है कि पाताल लोक को लेकर सोशल मीडिया पर और कई लोग अपनी नाराजगी जता रहे हैं। कुछ लोग इसमें विशेष धार्मिक भावनाओं को आहत करने  का भी आरोप लगा रहे हैं।

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *