National

लोन की किश्तों पर मिली अब अगस्त तक के लिए छूट

भारतीय रिजर्व बैंक ने सभी तरह के टर्म लोन पर मोराटोरियम की अवधि तीन महीनों के लिए और बढ़ा दी गई है। अब जून से लेकर अगस्त तक पर्सनल लोन, होम लोन, ऑटो लोन और क्रेडिट कार्ड के बिल आदि पर 3 और महीनों के लिए राहत मिल सकेगी। इससे पहले 27 मार्च को आरबीआई ने मार्च से लेकर मई महीने तक की किस्तों पर यह राहत दी थी।

भारतीय रिजर्व बैंक ने रेपो रेट में भी 40 बेसिस पॉइटंस की बड़ी कटौती कर दी है। अब रेपो रेट 4 पर्सेंट ही रह गई है, जो पहले 4.4 फीसदी थी। आरबीआई के गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि कोरोना के संकट से गहरा धक्का लगा है, लेकिन पूरी दुनिया को भरोसा है कि भारत आसानी से उबर जाएगा। इस कटौती के साथ ही होम लोन की दरों में कर्जधारकों को बड़ी राहत मिलेगी।

आरबीआई के गवर्नर ने कहा कि कोरोना के संकट के दौरान महंगाई में भी इजाफा देखने को मिला है। उन्होंने कहा कि दाल की कीमतें 200 रुपये प्रति किलो तक पहुंची है, जो चिंता की बात है। शक्तिकांत दास ने कोरोना संकट का ब्योरा देते हुए कहा कि देश के 6 बड़े औद्योगिक राज्यों में बड़ी गिरावट देखने को मिली है। बिजली और पेट्रोलियम की मांग में बड़ी कमी देखने को मिली है। मॉनसून के बेहतर रहने की भविष्यवाणी से उत्साहजनक संकेत मिले हैं। भारत को मैन्युफैक्चरिंग एक्सपोर्ट में 30 फीसदी की सबसे बड़ी गिरावट का सामना करना पड़ा है।

15,000 करोड़ रुपये की राहत सिडबी को दी जाएगी कि वह लोन पर ग्राहकों को राहत दे सके। स्मॉल इंडस्ट्रीज के हित में काम करने वाली संस्था को यह बड़ी मदद दी गई है ताकि वह कर्जधारकों को राहत दे सके।

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *