BeveragesLifestyle

ब्लड शुगर लेवल को नेचुरली कंट्रोल में ये चाय है मदद्गार, जानिए इसके अन्य फायदे

डायबिटीज का नाम लेते ही डर सा लगने लगता है. ये एक ऐसी बीमारी है जिसमें आपको लाइफ टाइम ख्याल रखना पड़ता है. खाने-पीने में कई तरह के बदलाव करने पड़ते हैं. कुछ भी खाने से पहले सोचना पड़ता है कि कहीं इसे खाने से ब्लड शुगर तो नहीं बढ़ जाएगा.

एक हेल्दी डाइट ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है. अगर आप डायबिटीज पेशेंट हैं और आप चाय पीना पसंद करते हैं, तो आपको कुछ हेल्दी चाय को आजमाना चाहिए, जिससे डायबिटीज को कंट्रोल करना आसान हो सके. जैसे कि कुछ चाय ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में भी सहायक होती हैं.

कैमोमाइल टी
कैमोमाइल चाय कई तरह से आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है. यह चाय ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में भी मदद कर सकती है. अध्ययनों के अनुसार कैमोमाइल चाय पीने से ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है और डायबिटीज से जुड़ी जटिलताओं को रोकने में भी मदद मिल सकती है. इसके अलावा यह ऑस्टियोपोरोसिस के जोखिम को रोकने में मदद कर सकती है. अगर आप नींद ना आने की समस्या से पीड़ित हैं, तो कैमोमाइल चाय नींद को बढ़ावा दे सकती है.

ग्रीन टी
ग्रीन टी का इस्तेमाल वैसे तो वजन घटाने के लिए किया जाता है. पर क्या आपको पता है ये एंटी-ऑक्सीडेंट और कई गुणों से भरी हुई है जो आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद साबित हो सकती है. ग्रीन टी पीना ब्लड शुगर लेवल को बनाए रखने में भी सहायक है. अध्ययनों के अनुसार, टाइप -2 डायबिटीज के जोखिम को ग्रीन टी पीने से कंट्रोल किया जा सकता है. इसके अलावा ग्रीन टी पीने से आप वेट लॉस गोल्स आसानी से अचीव कर सकते हैं. ग्रीन टी मेटाबॉलिज्म स्पीड अप करती है. इससे जो फूड आप खाते हैं उससे बॉडी ज्यादा एनर्जी बर्न करती है.

ग्रीन टी एंजाइटी खत्म करती है और आपको रिलैक्स करने में मदद करती है. कई रिसर्च भी ये साबित कर चुकी हैं कि ग्रीन टी एंजाइटी के सिम्टम्स को खत्म कर देती है.ग्रीन टी एंटीऑक्सीडेंट्स से पैक होती है. कुछ स्टडीज ये साबित कर चुकी हैं कि कैंसर से बचने के लिए ग्रीन टी पीना फायदेमंद है. कैंसर पेशेंट यदि ग्रीन टी पीते हैं तो उनका इम्यून सिस्टम बेहतर होता है. उनकी हेल्थ ठीक रहती है और बॉडी से टॉक्सिन निकलने में मदद मिलती है. इसके और भी बहुत से फायदे हैं.

 हिबिस्कस टी

गुड़हल के फूल तो आपने आस-पास देखे ही होंगे. पर क्या जानते हैं यह सुंदर चमकीले लाल रंग का फूल कई तरह के गुणों से भरा हुआ है. फार्माकोग्नॉसी रिसर्च में प्रकाशित एक अध्ययन में हिबिस्कस चाय ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में सहायक होती है. हिबिस्कस चाय ब्लड प्रेशर, कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कंट्रोल करने में भी सहायक है, इससे वजन घटाने में भी मदद मिलती है.

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *