BeveragesLifestyleWater

बारिश और गर्मी के मौसम में पुदीने का पानी पीने से त्वचा में आता है निखार, जानें क्या हैं फायदे

गर्मी और बारिश के मौसम में चेहरे सन बर्न, पिंपल्स, दाने और कई तरह की समस्याएं हो जाती हैं. तेज धूप और पॉल्यूशन के बचने के लिए क्या क्या नहीं करते. चेहरे को बचाने के लिए कवर करते हैं सनस्क्रीन लगाते हैं और लगातार पानी भी पीते हैं लेकिन अगर आप इस मौसम में पुदीने वाला पानी पीते हैं तो इसके कई फायदे हैं.

वैसे तो खुद को हाइड्रेटे रखने के लिए आप सादा पानी पीते रहें वो भी काफी है लेकिन बारिश की गर्मी में सबसे ज्यादा पसीना निकलता है. ऐसे में अगर आप इनफ्यूज्ड वाटर पीते हैं तो ये आपकी सेहत और त्वचा दोनों के लिए फायदेमंद साबित होगा. आजकल लोग कई हाइड्रेटिंग फल और सब्जियों के स्लाइस वाला पानी पीना पसंद करते हैं. गर्मियों में तरबूज, जामुन और नींबू के स्लाइस जैसे फलों को भी पानी में डालकर उसे पीने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. इसके अलावा कुछ जड़ी-बूटियां और मसाले भी ऐसे हैं जिन्हें पानी में डालकर पीने से फायदा होता है.

पुदीना भी उन्हीं में से एक है. आप अपनी पानी की बोतल में पुदीना की कुछ पत्तियों को डालकर रखें. इस पानी को 5-6 घंटे तक पीते रहें. इसके अलावा आप नींबू की स्लाइस और पुदीना दोनों डाल सकते हैं. ये पानी आपको गर्मी में ठंडक का अहसास कराएगा. साथ ही त्वचा के चमकदार और पिंपल फ्री भी बनाएगा. आइये जानते हैं क्या हैं फायदे

पुदीना वाले पानी के फायदे
वैसे तो गर्मी और उमस भरी बारिश के मौसम में बॉडी को हाइड्रेट रखने के लिए आपको लगातार पानी पीते रहना चाहिए. इसके लिए आप सादा पानी भी पी सकते हैं, लेकिन इनफ्यूज्ड वाटर पीने से शरीर के विषाक्त पदार्थ भी बाहर निकल जाते हैं. ऐसा पानी पीने से बॉडी डिटॉक्सीफाइ होती है. इसके लिए आप कई तरह के फल और सब्जियों को पानी में डालकर पी सकते हैं अगर आपको इनका स्वाद पसंद न आए तो आप अपनी बोतल के पानी में कुछ पुदीने की पत्तियां मिला सकते हैं. ताजा पुदीने का स्वाद सभी को पसंद आता है इसके अलावा ऐसा पानी पीने के कई फायदे हैं.

पिंपल्स से दिलाए छुटकारा
भीषण गर्मी के बाद अब उमस, चिपचिपाह और पसीने वाली गर्मी कई तरह की परेशानियां लेकर आती है इस दौरान कई लोग जिनकी स्किन ऑयली होती है उन्हें पिंपल्स की समस्या का सामना करना पड़ता हैं. पुदीने में एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं जिससे चेहरे पर मुंहासे नहीं होते.

त्वचा रहेगी तरो-ताजा
गर्मियों के मौसम में चेहरा बेजान सा हो जाता है. त्वचा की चमक गायब सी हो जाती है ऐसे में अगर आप नियमित रुप से पुदीन वाला पानी पीते है तो इससे आपकी स्किन काफी फ्रेश रहती है. पुदीने में एंटी-इंफ्लामेट्री गुण होते हैं जो गर्मियों में आपकी त्वचा को स्वस्थ बनाए रखते हैं.

पेट के लिए फायदेमंद
गर्मी और बारिश में हमारा पाचनतंत्र काफी कमजोर हो जाता है. ज़रा से उल्टा पुल्टा खाने से पेट में जलन और एसिड की समस्या शुरु हो जाती है. लेकिन अगर आप पुदीने वाली पानी पीते है तो ये आपको गैस, जलन या पेट की किसी और समस्या में भी फायदा करेगा. पुदीने में मेन्थॉल की होने की वजह से हमारा पाचन तंत्र सही से चलता है. इसके अलावा पुदीने वाला पानी पीने से पेट भी स्वस्थ रहता है.

आलस भगाएगा दूर
गर्मी और बारिश में खाना खाने के बाद बहुत तेज नींद आने लगती है. जरा ठंडक का अहसास हो शरीर में आलस आने लगता है. लेकिन अगर आप पुदीन वाला पानी पीते हैं तो ये आपकी गर्मी, आलस और नींद को तुरंत गायब कर देगा. दरअसल मिंट सिर को सतर्क रखने का काम करता है जिससे सुस्ती और आलस तुरंत दूर हो जाता है.

सिरदर्द से आराम  
अगर आपको सिर दर्द होता है तो गर्मी के मौसम में ये और बढ़ सकता है. गर्मियों में डिहाइड्रेशन की वजह से सिर दर्द और बढ़ जाता है. लेकिन अगर आप पुदीने का पानी पीते हैं तो इसकी ताज़ा खुशबू और स्वाद की वजह से सिरदर्द काफी कम हो जाता है.

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *