Drinks

फायदेमंद होने के साथ-साथ, आपकी सेहत के लिए खतरनाक साबित हो सकती है ग्रीन टी

यह तो हम सभी जानते है कि ग्रीन टी (Green Tea) का सेवन सेहत के लिए फायदेमंद साबित होता है। खुद को फिट रखने के लिए बहुत से लोग ग्री टी पीना पसंद करते हैं। ग्रीन टी में जीरो कैलोरी होती है, जो वजन कम करने में भी मदगार होती है। ग्रीन टी में कई तरह के ऐंटिऑक्सिडेंट्स होते हैं, जो शरीर के मेटाबॉलिज्म को तेज करते हैं,

कलेस्ट्रॉल घटाते हैं, तनाव और इन्फ्लेमेशन को कम करते हैं। ग्रीन टी में जिंक, मैंग्नीज और विटमिन ए, बी, सी अच्छी मात्रा में होता है। ग्रीन टी में पॉलीफेनॉल्स भरपूर मात्रा में होता है। पॉलीफेनॉल्स असल में एंटी-ऑक्सीडेंट व एंटी फ्लेमेटरी होते हैं, जो डायबिटीज के मरीजों में दिल के रोगों के खतरे को कम करने में मददगार है। लेकिन न सबके बावजूद ज्यादा ग्रीन टी पीने से सेहत को नुकसान पहुंच सकता है। इसलिए एक दिन में 2 कप से ज्यादा ग्रीन टी न पिएं।

side effects of green tea,mouth ulcer,excess green tea,blood pressure,bad for health,benefits of green tea,Health,Health tips,simple health tips ,सेहत को नुकसान, मुंह में छाले, बढ़ता है बीपी, ज्यादा ग्रीन टी पीना, अनीमिया का खतरा

– ग्रीन टी में टैनिन्स नाम का तत्व पाया जाता है। इससे पेट दर्द, एसिडिटी और कब्ज की समस्या हो सकती है। खाली पेट ग्रीन टी पीना ज्यादा खतरनाक हो सकता है। ज्यादा ग्रीन टी के सेवन से त्वचा का रूखापन, मुंह सूखना, पेट में दर्द, पेचिश होना और मुंह में छाले होने जैसी कई समस्याएं हो सकती हैं।

– बहुत अधिक मात्रा में ग्रीन टी पीने से एनिमिया होने का खतरा बढ़ जाता है।

अगर दिन में कई बार आपकी दिल की धड़कन तेज हो जाती है या ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है, तो इसे जरूरत से ज्यादा ग्रीन टी पीने का संकेत माना जा सकता है। ग्रीन टी में कैफीन की मात्रा ज्यादा होती है। इसके ज्यादा सेवन से दिल पर जोर पड़ता है जिससे आपकी धड़कन और ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है।

side effects of green tea,mouth ulcer,excess green tea,blood pressure,bad for health,benefits of green tea,Health,Health tips,simple health tips ,सेहत को नुकसान, मुंह में छाले, बढ़ता है बीपी, ज्यादा ग्रीन टी पीना, अनीमिया का खतरा

– ज्यादा ग्रीन टी का सेवन मानसिक तनाव और चिंता को बढ़ा सकता है। ग्रीन टी में मौजूद कैफीन की ज्यादा मात्रा से शरीर को समस्या होने लगती है। अगर आप बहुत अधि‍क मात्रा में ग्रीन टी पीते हैं तो आपको सिर दर्द की शिकायत हो सकती है।

– ग्रीन टी में कुछ ऐसे तत्व होते हैं, जो शरीर में आयरन (लोहा) को अवशोषित होने से रोकते हैं। ऐसे में अगर आप बहुत अधिक ग्रीन टी पी रहे हैं तो जिन फूड्स को आप हेल्दी समझकर खा रहे हैं, उनमें मौजूद आयरन को शरीर इस्तेमाल नहीं कर पाएगा और शरीर में रेड ब्लड सेल्स की कमी हो जाएगी और आप अनीमिया का शिकार हो सकते हैं।

– बहुत अधिक मात्रा में ग्रीन टी के सेवन से अनिद्रा की शिकायत भी हो सकती है। इसके अति सेवन से नींद प्रभावित होती है और इससे जुड़ी कई दूसरी बीमारियों के होने का खतरा भी बढ़ जाता है।

– बहुत अधिक मात्रा में ग्रीन टी पीने से डायरिया होने का भी खतरा बढ़ जाता है।

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *