National

पाकिस्तान की ओर से आज एक ही दिन में दो बार सीजफायर किया उल्लंघन, सेना दे रही मुंहतोड़ जवाब

करतारपुर साहिब कॉरिडोर के उद्घाटन में अभी कुछ घंटों का ही समय रह गया है लेकिन उससे पहले भी पाकिस्तान अपनी नापाक हरकतों से बाज नहीं आ रहा है। पाकिस्तान की ओर से आज एक ही दिन में दो बार सीजफायर उल्लंघन किया गया है। पाकिस्तान की ओर से जम्मू कश्मीर के पुंछ जिले में कृष्णाघाटी (KG) सेक्टर में आज सुबह 11 बजकर 45 मिनट पर फिर से युद्धविराम का उल्लंघन किया गया है। हालांकि भारतीय सेना भी पाकिस्तान को इसका मुंहतोड़ जवाब दे रही है।

इससे पहले जम्मू-कश्मीर के पुंछ जिले में कृष्णाघाटी सेक्टर में पाकिस्तानी सेना द्वारा शुक्रवार तड़के सीमापार से गोलाबारी की गई। इस गोलाबारी में सेना का एक जवान शहीद हो गया। शहीद की पहचान मराठा रेजिमेंट के सिपाही राहुल भैरू सुलागेकर, बेलगावी (कर्नाटक) के ऊंचगांव के तौर पर हुइ है। राहुल करीब चार साल पहले ही सेना में भर्ती हुआ था। शहीद के पार्थिव शरीर को पूरे सैन्य सम्मान के साथ उनके पैतृक निवास्थान भेजा जा रहा है। जम्मू के डिफेंस पीआरओ की ओर से इसकी जानकारी दी गई है।

पाकिस्तान की ओर से रात लगभग 2 बजकर 30 मिनट पर युद्धविराम का उल्लंघन किया गया, जिसका भारतीय सेना ने मुंहतोड़ जवाब दिया। सूत्रों से यह जानकारी मिली है कि जवाबी कार्रवाई में पाकिस्तानी चौकियों को काफी नुकसान पहुंचा है और पाकिस्तान के भी तीन से अधिक सैनिक मारे गए हैं। हालांकि अधिकारिक तौर पर अभी तक इसकी पुष्टि नहीं की गई है।

पाकिस्तान की नापाक हरकत

भारत ने पाकिस्तान को 2003 के युद्धविराम की व्यवस्था का सम्मान करने के लिए दोहराया है। हालांकि, पाकिस्तानी सेना नियंत्रण रेखा (LoC) पर संघर्ष विराम का उल्लंघन करती रहती है। पाकिस्तान सीमापार से लगातार नापाक हरकतें कर रहा है। 5 अगस्त को जम्मू कश्मीर से 370 हटाए जाने के बाद से  ही पाकिस्तान की ओर से अक्सर गोलीबारी होती रहती है।

पाकिस्तान एक तरफ तो भारत के लोगों को करतारपुर कॉरिडोर के उद्धाटन समारोह में शामिल होने के लिए आमंत्रित कर रहा है, वहीं दूसरी ओर सीमापार से अपनी नापाक हरकतें रोकना बंद नहीं कर रहा है। यह पाकिस्तान की दोहरी नीति को दिखाता है कि किस तरह से पाकिस्तान इसे चला रहा है।

PAK की कायराना हरकत

दो दिन पहले ही पाकिस्तानी सेना ने कायराना हरकते दिखाते हुए अंतरराष्ट्रीय सीमा पर हीरानगर सेक्टर के रठुआ, पानसर, मनसारी में रिहायशी इलाकों को निशाना बनाते हुए गोलीबारी की। मंगलवार देर रात हुई इस गोलाबारी में मोर्टार शैल गिरने से लोगों के मकानों व कुछ जानवरों को नुकसान पहुंचा है। वहीं भारतीय जवानों ने भी पाकिस्तानी सैनिकों की गोलाबारी का मुंहतोड़ जवाब दिया। एक घंटे से भी अधिक समय तक चली इस गोलाबारी में पाकिस्तानी चौकियों को काफी नुकसान पहुंचने की सूचना है।

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *