Entertainment

पति के भाइयों को भी 1-1 घंटे का समय देती है भाभी, अजीब है यहाँ की परम्परा

एक महिला के पांच पति आपने कभी नहीं सुना होगा और अगर सुना होगा तो केवल महाभारत में. जी दरअसल महाभारत मे द्रोपदी नाम की एक महिला थी और वह पूरे महाभारत में एक विवादित पात्र रहीं थीं. जी दरअसल कहा जाता है कि उन्ही के कारण महाभारत हुई थी. आपको पता ही होगा कि द्रौपदी के पांच पति थे जो कि वरदान के कारण मज़बूरी में मिल गए थे. हुआ यूँ था कि द्रोपदी को एक वरदान मिला था जिसके कारण उन्हें 5 पतियों का सुख मिला.

आप सभी ने इस चरित्र के बाद ऐसा कोई किस्सा या कहानी या इतिहास नहीं देखा होगा लेकिन आज हम आपको एक सच बताने जा रहे हैं. जी दरअसल एक ऐसा गांव है जहां हर बहु द्रौपदी है, इनमे किसी के पांच पति हैं तो किसी के आठ पति है. जी दरअसल हम बात कर रहे हैं राजस्थान और मध्यप्रदेश की सीमा से सटे एक गांव की जिसका नाम मुरैना है. कहा जाता है यहां लगभग हर घर में पत्नी के एक से ज्यादा पति है और पांडवो के जैसे ही पत्नी अपने एक-एक पति के साथ निश्चित समय के लिए अपना समय व्यतीत करती है. कहा जाता है यह यहाँ की परंपरा है और यह ज्यादा पुरानी भी नही है.

दरअसल इस गांव में लड़कियों की कमी है और लड़के ब्याहे ही नही जा रहे थे, ऐसे में गांव की पंचायत ने फैसला किया की जिस घर में एक से ज्यादा लड़के है सबकी शादी एक ही लड़की से होगी और सबका उस पर बराबर का हक़ होगा. ऐसा होने के बाद से यहाँ यही हो रहा है.

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *