International

दुनिया में ऐसे भी देश जहां अभी तक नहीं पहुंचा कोरोना

कोरोना वायरस आज दुनिया के 200 से अधिक देशों में पहुंच चुका है। कोरोना वायरस के कारण अमेरिका जैसा शक्तिशाली देश भी परेशान है। अमेरिका में कोरोना से संक्रमण का आंकड़ा 1,40,640 पहुंच चुका है। यहां कोरोना से मरने वालों की संख्या 4,056 हो चुकी है। दुनिया में कुल 249 देश हैं, जिनमें से 205 देश कोरोना वायरस से प्रभावित हैं। बता दें कि आमतौर पर 195 देशों की ही गिनती होती है, लेकिन संयुक्त राष्ट्र के सदस्य (193), ताइवान और वेटिकन सिटी (2), आश्रित प्रदेश (45), आंशिक मान्यता वाले राज्य (2), अनइनहैबिटेट प्रदेश (6) और अंटाकर्टिका को मिलाकर कुल 249 देश हैं। दुनिया के 249 देशों में से 14 देशों में अभी तक कोरोना वायरस नहीं पहुंचा है। आइए जानते हैं इन भाग्यशाली देशों के बारे में…

नाउरू– नाउरु को नाउरु गणराज्य भी कहा जाता है। मैक्रोनेशियाई दक्षिण प्रशांत महासागर में स्थित एक द्वीप राष्ट्र है। नाउरू की राजधानी यारेन है। इस देश में कुल 14 जिले हैं। नाउरु का हवाई अड्डा यारेम जिले में है। इस देश की कुल आबादी 2007 की जनगणना के मुताबिक 13,528 है।

तुवालु– तुवालु दक्षिण प्रशांत का एक द्वीप राष्ट्र है। इसकी राजधानी फनाफुती है। साल 2017 की जनगणना के मुताबिक इसकी आबादी 11,192 है।

पलाउ- पलाऊ 500 से अधिक द्वीपों का एक द्वीपसमूह है, जो पश्चिमी प्रशांत महासागर में माइक्रोनेशिया क्षेत्र का हिस्सा है। इसकी राजधानी नर्गुलमुद, मेलेकेक है। 2017 की जनगणना के मुताबिक इसकी आबादी 21,729 है।

सेंट किट्स एंड नेविस– सेंट किट्स एंड नेविस एक दोहरे द्वीप वाला राष्ट्र है जो अटलांटिक महासागर और कैरेबियन सागर के बीच स्थित है।

मार्शल द्वीप समूह- मार्शल द्वीपसमूह गणराज्य प्रशांत महासागर के मध्य एक माइक्रोनेशियाई राष्ट्र है। इसकी आबादी 53,127 है।

टोंगा- इस देश की आबादी 1.08 लाख है। टोंगा 170 से अधिक दक्षिण प्रशांत द्वीपों का राज्य है। इसकी राजधानी नुकू’आलोफा है।

माइक्रोनेशिया- माइक्रोनीशिया ओशिआनिया का एक उपक्षेत्र है जिसमें प्रशान्त महासागर के पश्चिमी भाग में स्थित हजारों छोटे द्वीप आते हैं। यह चार राज्यों से मिलकर बना है जिनमें याप, चूक, पोह्न्पेई और कोस्राए शामिल हैं।

किरिबाती- किरिबाती की आबादी 1,19,449 है। किरिबाती मध्य उष्णकटिबंधीय प्रशांत महासागर में स्थित एक द्वीप देश है।

समोआ- समोआ में अभी तक कोरोना की पुष्टि नहीं हुई है। यहां फिलहाल आपातकाल घोषित कर दिया गया है। समोआ राज्य को पहले पश्चिमी समोआ और जर्मन समोआ के रूप में जाना जाता था, जो दक्षिणी प्रशांत महासागर के समोआई द्वीप के पश्चिमी भाग में एक शासित देश है।  यह न्यूजीलैंड से 1962 में स्वतंत्र हुआ।

साओ टोमे और प्रिंसिपे- साओ टोमे और प्रिंसिपे, एक अफ्रीकी द्वीप देश है जो भूमध्य रेखा के करीब है। इसकी आबादी 2.04 लाख है।

वानुअतु- वानुअतु एक दक्षिण प्रशांत महासागर राष्ट्र है जो लगभग 80 द्वीपों से बना है। यह 1,300 किलोमीटर तक फैला हुआ है। इसकी राजधानी हार्बरसाइड पोर्ट वेल है। इसकी आबादी 2.76 लाख है।

सोलोमन आईलैंड- इसकी आबादी 6.11 लाख है। सोलोमन द्वीप, दक्षिण प्रशांत में सैकड़ों द्वीपों का एक राष्ट्र है।

कोमोरोस- कोमोरोस अफ्रीका के पूर्वी तट पर मौजूद एक द्वीपसमूह है। इसकी राजधानी मोरोनी है। इसकी आबादी 8.14 लाख है।

लिसोटो- इस राष्ट्र की आबादी 2.04 लाख है। लेसोथो, दक्षिण अफ्रीका के अधिकार में आता है। इसकी राजधानी मसेरू है। इसकी आबादी 22.3 लाख है।

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *