International

डोनाल्ड ट्रम्प: चीन से सीमा विवाद को लेकर मोदी अच्छे मूड में नहीं

भारत और चीन के बीच सीमा विवाद पर अमेरिका राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने कहा कि चीन के साथ जो कुछ चल रहा है उससे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी खुश नहीं हैं। मैंने प्रधानमंत्री मोदी से बात की। वे इसे लेकर अच्छे मूड में नहीं हैं। ट्रम्प ने गुरुवार को व्हाइट हाउस में मीडिया से बात करते वक्त दोनों देशों के बीच मध्यस्थता करने की बात फिर दोहराई।

ट्रम्प ने कहा कि भारत और चीन के बीच एक बड़ा टकराव चल रहा है। मैं आपके प्रधानमंत्री (नरेंद्र मोदी) को बहुत पसंद करता हूं। वह बहुत अच्छे व्यक्ति हैं। भारत-चीन में बड़ा विवाद है। दोनों देशों के पास तकरीबन 1.4 अरब आबादी है। दोनों देशों की सेनाएं बहुत ही ताकतवर हैं। भारत खुश नहीं है और मुमकिन है कि चीन भी खुश नहीं है।

ट्रम्प से उनके मध्यस्थता वाले ट्वीट को लेकर सवाल किया गया। उन्होंने कहा, ‘अगर मुझसे मदद मांगी जाती है तो मैं यह (मध्यस्थता) करूंगा।’ इससे पहले ट्रम्प ने सोमवार को ट्वीट में कहा था, ‘हमने भारत और चीन को बताया है कि अमेरिका दोनों के बीच सीमा विवाद में मध्यस्थता करने के लिए तैयार है।’

भारतीय विदेश मंत्रालय ने गुरुवार को ट्रम्प पेशकश पर अपना रुख स्पष्ट किया। मंत्रालय ने कहा कि पड़ोसी के साथ मसले का शांतिपूर्ण हल निकालने के लिए कूटनीतिक स्तर पर प्रयास जारी हैं। ट्रम्प पहले भी कश्मीर मुद्दे पर भारत और पाकिस्तान के बीच मध्यस्थता करने की बात कह चुके हैं, जिसे भारत ने ठुकरा दिया था। भारत ने कहा था कि यह उसका आंतरिक मसला है।

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *