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ज्यादा पानी पीने से हो सकता है मोटापा, किडनी और दिमाग को भी होता है नुकसान

पानी सेहत के लिए जरूरी है। मगर जरूरत से ज्यादा पानी मोटापा भी दे सकता है। आमतौर पर लोग यह मानते हैं कि पानी पीने से वजन घटता है और फैट बर्न होता है। ये बातें सही भी हैं। आमतौर पर डॉक्टर मानते हैं कि एक स्वस्थ व्यक्ति को एक दिन में 2-4 लीटर पानी पीना चाहिए। विशेष स्थितियों जैसे-जिम, एक्सरसाइज, भारी मेहनत या गर्मी के कारण इसकी मात्रा बढ़ा सकते हैं।

मगर आप सामान्य तौर पर रोजाना 5-6 लीटर से ज्यादा पानी पीते हैं, तो यह आपके स्वास्थ्य पर विपरीत असर भी डाल सकता है।हमारा वजन तब बढ़ता है, जब शरीर में फैट जमा होता है। जमे हुए फैट सेल्स में पानी की मात्रा भी होती है। ऐसे में अगर आप जरूरत से ज्यादा पानी पीते हैं, तो किडनी पूरे पानी को शरीर से बाहर निकालने में सक्षम नहीं होती है। बचा हुआ पानी शरीर में इलेक्ट्रोलाइट का बैलेंस बिगाड़ता है। इससे पानी शरीर में जमा हो जाता है और आपका वजन बढ़ जाता है। 24 घंटे में ही यह जमा हुआ पानी शरीर से निकल जाता है। हालांकि अगर आपको रोज ज्यादा पानी पीने की आदत है, तो मोटापे की समस्या हो सकती है।

इसलिए लगती है ज्यादा प्यास
आमतौर पर ज्यादा सोडियम और कम पोटैशियम के सेवन से बहुत ज्यादा प्यास लगती है। नमक सोडियम से बना होता है इसलिए ज्यादा नमक खाने वालों को ज्यादा प्यास लगती है। नमक कोशिकाओं (सेल्स) से पानी को बाहर निकालता है। ऐसे में अगर आप ज्यादा नमक खाते हैं, तो आपकी कोशिकाएं मस्तिष्क को जल्दी-जल्दी प्यास लगने का संकेत भेजने लगती हैं।ज्यादा पानी से दिमाग में सूजन
एक शोध में पाया गया है कि शरीर में ज्यादा मात्रा में पानी हो जाने पर सोडियम का लेवल तेजी से कम होने लगता है। सोडियम का स्तर घटने से मस्तिष्क में सूजन आ सकती है, जो कि एक खतरनाक स्टेज है। शोध में पाया गया है कि ज्यादा पानी पीने के कारण शरीर में असामान्य रूप से सोडियम कम होने लगता है इसलिए हाइपोट्रिमिया का खतरा बढ़ जाता है। सोडियम एक तरह का इलेक्ट्रोलाइट है, जो हमारे शरीर में पानी की मात्रा को नियंत्रित करता है।

किडनी पर भी बुरा प्रभाव
जरूरत से ज्यादा पानी पीने से ओवरहाइड्रेशन की समस्या हो सकती है। ओवरहाइड्रेशन का असर सीधा किडनी पर पड़ता है। दरअसल किडनियां ही हमारे शरीर में पानी को फिल्टर करने का काम करती हैं। अगर आप रोजाना ज्यादा मात्रा में पानी पीते हैं, तो किडनियों पर काम का बोझ ज्यादा पड़ता है, जिससे लंबे समय में किडनी फेल होने का भी खतरा हो सकता है।

डॉ. नारायण प्रसाद, पीजीआई, नेफ्रोलॉजिस्ट के मुताबिक ‘पानी पीना फायदेमंद है पर जरूरत से ज्यादा कोई भी चीज नुकसानदायक होती है। दिन में 2 से 4 लीटर पानी पीना पर्याप्त है।’

 

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