Liquor

घर पर बेसन से बने फेस पैक के इतने फायदे नहीं जानते होंगे आप ….

उबटन के रूप में बेसन का इस्तेमाल खूब किया जा रहा है. बेसन को आप कई तरह से इस्तेमाल में ला सकती हैं.

मुंहासे दूर करने के लिए: युवावस्था में अकसर मुंहासों की समस्या परेशान करती है. बेसन के प्रयोग से इस समस्या पर काबू पाया जा सकता है. चंदन बेसन और हलदी का उबटन मुंहासों को आने से रोकता है.

पल में हटाए बाल: कई लड़कियां चेहरे के अनचाहे बालों से परेशान रहती हैं. इन्हें हटाने के लिए वैक्स का सहारा लेती हैं. मगर आप नहीं जानतीं कि इस समस्या का निदान बेसन के पास भी है. इस के लिए 2 चम्मच बेसन और बराबर मात्रा में सरसों का तेल मिला कर इस लेप को चेहरे पर लगाएं और हलके हाथों से मसाज करें. इस प्रक्रिया को 2-3 बार दोहराएं. अनचाहे बाल हट जाएंगे.

टैनिंग की समस्या में फायदेमंद: टैनिंग दूर करने के लिए 1 चम्मच बेसन, चुटकीभर हल्दी, आधे नीबू का रस और थोड़े पानी को मिक्स कर लेप बनाएं. इस लेप को प्रभावित हिस्सों पर लगाएं. धीरेधीरे चेहरे का कालापन दूर हो जाएगा.

 

खुले रोमछिद्रों के लिए: त्वचा साफ रखने व रोमछिद्रों को टाइट करने के लिहाज से भी बेसन फायदेमंद है. इसके लिए बेसन में खीरे का रस मिला कर चेहरे पर लगाएं. कुछ देर सूखने के बाद ठंडे पानी से धो लें.

औयली स्किन पर कमाल: अगर आप चेहरे पर बारबार औयल आने से परेशान हों तो बेसन और दही मिक्स कर के चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट बाद इसे धो लें. साफ, चमकती त्वचा पर सब की निगाहें टिकी रह जाएंगी.

रूखी त्वचा के लिए: सर्दियों में रूखी त्वचा यानी ड्राई स्किन की समस्या बहुत आम हो जाती है. इस के लिए बेसन में मलाई या दूध, शहद और 1 चुटकी हलदी मिलाएं और इस फेस पैक को करीब 15 मिनट के लिए चेहरे पर लगाएं. उस के बाद पानी से धो लें. त्वचा में प्राकृतिक निखार आएगा और नमी भी बरकरार रहेगी.

त्वचा को बनाए एकसार: बेसन हलके दागधब्बों और अनईवन स्किन टोन को दूर कर चेहरे को बेदाग बनाता है. इस के लिए 1 चम्मच बेसन में दूध और गुलाबजल डाल कर पेस्ट बनाएं. इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और 10 मिनट बाद पानी से धो लें.

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *