Lifestyle

गले लगने से शरीर को भी होते हैं बहुत फायदे, जिसे जान आप करेंगे दिनभर में इतनी बार हग

आज वेलेंटाइन वीक का गले लगने का दिन है यानी आज हग डे है। हग डे वाले दिन लोग अपने-अपने सतही को गले लगाते हैं और आने प्यार का इजहार करते हैं। ऐसे में जब इंसान खुश होता हैं तो अपनों को गले लगा लेता हैं, और जब उदास होता हैं तो भी किसी ना किसी के गले लग जाता है। गले लगने को दुनिया की सबसे बेस्ट फीलिंग बताया जाता है और गले लगने से बहुत से अच्छे फायदे होते हैं। ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं गले लगने के फायदे और एक दिन में कितनी बार गले लगना चाहिए।

हर दिन कम से कम 4 बार गले लगाना चाहिए – जी दरअसल फैमिली थेरपिस्ट वर्जिनिया सैटिर की मानें तो हमें हर दिन जीवित रहने के लिए कम से कम 4 बार गले मिलना जरूरी है। जी हाँ और केवल इतना ही नहीं अगर आप चाहते हैं कि आपका पालन पोषण सही तरीके से हो और जीवन निर्वाह में किसी तरह की दिक्कत न आए तो हर दिन कम से कम 8 बार गले लगने की जरूरत है। वहीं अगर आप चाहते हैं आपका बेहतर तरीके से विकास तो हर दिन कम से कम 12 बार गले लगना चाहिए।

हग करने से बच्चे का दिमाग होता है स्मार्ट – कहते हैं बच्चे को पैरंट्स द्वारा गले लगाना उसकी ग्रोथ से लेकर हेल्थ के लिए भी काफी फायदेमंद है। जी दरअसल, जब पैरंट्स बच्चे को गले लगाते हैं, तो यह बच्चे की इंद्रियों पर सकारात्मक प्रभाव डालता है, जिससे वह स्मार्ट होते हैं।

गले लगाने स्ट्रेस कम – गले लगकर स्ट्रोक को कम कर सकते हैं। जी दरअसल गले लगना तुरंत तनाव को कम करता है और इससे अकेलापन भी दूर हो जाता है। कहते हैं जब हम किसी को गले लगाते हैं तो स्ट्रेस हॉर्मोन कॉर्टिसोल का लेवल कम हो जाता है जिससे स्ट्रेस कम होता है और दिमाग को शांति मिलती है।

हार्ट रहता है हेल्दी – कहा जाता है शरीर में मौजूद स्ट्रेस हॉर्मोन कॉर्टिसोल ब्लड प्रेशर को बढ़ाने का काम करता है जिससे दिल से जुड़ी बीमारियां होने का खतरा अधिक रहता है। इसी के साथ कई स्टडीज में यह खुलासा हुआ है कि अगर आप नियमित रूप से किसी को गले लगाते हैं तो आपका कॉर्टिसोल लेवल नीचे आता है और इस तरह आप अपने हार्ट को बीमारियों से बचा सकते हैं।

मूड होता है बेहतर – कहा जाता है जब आप अपने साथी से गले लगते हैं तो आपके शरीर में सेरोटॉनिन बड़ी मात्रा में बनने लगता है। वहीं सेरोटॉनिन एक केमिकल है जो हमारे मूड को बेहतर रखने के लिए जरूरी है।

शरीर को मिलता है आराम – ऐसा भी माना जाता है कि किसी को हग करते समय हमारी मांसपेशियां पूरे शरीर में तन जाती हैं और इससे शरीर को आराम मिलने लगता है।

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *