जरा हटके

खदान में मजदूर को मिले दो बड़े और दुर्लभ रत्न, इसे खोजने के लिए शख्स को करोड़ों का चेक

दुनिया में बहुत से लोग किस्मत को मानते है. अगर नहीं मानते तो तंजानिया की इस खनिक (खदान में काम करने वाले मजदूर) की कहानी जान लीजिए. तो यकीन हो जाएगा की ऐसा कुछ भी होता है. मिली जानकारी के मुताबिक, तंजानिया में एक माइनर को खदान में काम करते हुए अब तक के दो सबसे बड़े और दुर्लभ रत्न मिले है. बुधवार को सरकार ने शख्स को उन दो तंजानाइट रत्नों के बदले 7.74 बिलियन तंजानिया शिलिंग (लगभग 25 करोड़ 36 लाख रुपये) का चेक दिया है.

बता दें की दोनों रत्न गहरे बैंगनी-नीले रंग के हैं. यह दुर्लभ रत्न Saniniu Laizer नाम के शख्स को देश के उत्तर में स्थित एक खदान में मिले है. सूत्रों के हवाले से पता चला है की पहले रत्न का वजन 9.27 किलो और दूसरे का 5.103 किलोग्राम है. अब ये अंदाजा लगा लीजिए की इन रत्नों की असल कीमत कितनी हो सकती है!

मिली जानकारी के अनुसार, तंजानाइट रत्न सिर्फ पूव्री अफ्रीकी राष्ट्र के उत्तरी क्षेत्र के छोटो से इलाके में पाए जाते हैं. इनके बारे में माइन मिनिस्ट्री के सेक्रेटरी Simon Msanjila ने कहा, ‘आज की घटना मीरानी में खनन गतिविधियों की शुरुआत के बाद से इतिहास में दो सबसे बड़े तंजानाइट रत्न पाए गए हैं. ’ Saniniu को चेक देने का पूरा कार्यक्रम टीवी पर लाइव टेलीकास्ट किया गया. इस मौके पर देश के राष्ट्रपति John Magufuli ने इस लक्की इंसान को फोन कर बधाई भी दी. आपको बता दें की इन रत्नों को तंजानिया के एक बैंक ने खरीदा है.

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *