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इस बढ़ती गर्मी से ऐसे करें बचाव, अपनाएं ये जरूरी टिप्स

देश में गर्मी तापमान सातवें आसमान पर हैं. झुलसा देने वाली इस तेज गर्मी का ओवरऑल हेल्‍थ पर भी बुरा असर पड़ता है. इससे हीट स्ट्रोक का खतरा रहता है. डिहाइड्रेशन की समस्या हो जाती है. अगर इस मौसम में सही डायट ना ली जाए और तरल पदार्थों का सेवन ना किया जाए तो आप बीमार पड़ सकते हैं. आइए जानते हैं इस भीषण गर्मी से कैसे निजाप पाई जाए.

खूब पानी पीएं- दिनभर में कम से कम दो गिलास पानी पीएं. बाहर निकलते हुए साथ में पानी की बोतल रखें. इसके अलावा नारियल पानी, फ्रूट जूस पीएं. सब्जियां और सलाद खाएं.

सन प्रोटेक्शन- तेज गर्मी होने पर 30 एसपरएफ का इस्तेमाल करें. इससे आप यूवीए और यूवीबी रेज से अपनी स्किन को बचा पाएंगे. घर से निकलने से 15-20 मिनट पहले ही सन प्रोटेक्शन का इस्तेमाल करें. इसके अलावा सन ग्लोसेज, छतरी और दुपट्टा साथ में रखें. इससे आप धूप से खुद को बचा पाएंगे.

ताजे फल और सब्जियां खाएं- ताजे फल और सब्जियां खाएं. बहुत देर के कटे फल ना खाएं. बासी खाना अवॉइड करें. इससे बॉडी में हीट कम होगी. हार्ड फूड के बजाय सलाद, फ्रूट्स और सब्जियों का ही सेवन अधिक करें. ऐसी सब्जियों का सेवन अधिक करें जिनमें पानी की मात्रा अधिक हो. ट्रैवल के टाइम पर कुछ फ्रूट्स साथ में रखें.

एल्कोहल से बचें- वीकेंड पर एल्कोहल और सोडा ड्रिंक्स लेने से बचें. इससे डिहाइड्रेशन हो सकता है. ठंडे एनर्जी ड्रिंक्स, स्पोर्ट्स ड्रिंक्स और सोडा ड्रिंक्स ना लें.

खुद को ठंडा रखें- ब्लड फ्लो बढ़ाने के लिए दिनभर में कम से कम दो बार नहाएं. इससे स्किन रैशेज भी नहीं होंगे और आप फ्रैश भी महसूस करेंगे.

हल्के कपड़े पहनें- हल्के कलर के कपड़े पहनें. दरअसल, काले, नीले कपड़े हीट जल्दी एब्जॉर्व करते हैं तो ऐसे कपड़े तेज धूप में पहनना अवॉइड करें. ढीले-ढाले कपड़े पहनें. सिथेंटिक फैबरिक ना पहनें. ऐसे कपड़े पहने जिससे हवा बॉडी में अंदर-बहार जा सके.

इस समय बाहर ना निकलें- हॉटेस्ट ऑवर्स में घर से बाहर निकलने से बचें. 12 से तीन के बीच घर या ऑफिस के अंदर ही रहें.

सर्तक रहें- अगर आपको सिरदर्द, चक्कर, वॉमेटिंग या इस तरह की कोई हेल्थ इश्यू हो रहे हैं तो खुद को हाइड्रेट करें. हो सकता है ये हीट स्‍ट्रोक हो. तुरंत ठंडी जगह पर जाएं. ठंडा पानी पीएं. कोई भी दवा खुद से ना लें बल्कि डॉक्टर से संपर्क करके दवा लें.

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