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इन टिप्स से मानसून में भी अपना इम्यूनिटी सिस्टम बनाएं मजबूत

मानसून बैक्टीरिया के प्रसार को बढ़ाने के लिए जाना जाता है और कोरोना वायरस पहले से ही चीजों को मश्किल बना रहा है. इसलिए आपके लिए इम्यूनिटी सिस्टम पर काम करने के लिए इससे अधिक महत्वपूर्ण समय नहीं होगा. ऐसे में यहां कुछ टिप्स दिए गए हैं जो  मानसून सीजन और कोविड-19 महामारी के दौरान इम्युनिटी सिस्टम को मजबूत बनाने में सहायक हैं.

घर का बना काढ़ा

आपकी दादी का काढ़ा आज से ज्यादा कभी भी रिलेवेंट नहीं होगा! जड़ी-बूटियों और मसालों से बना आयुर्वेदिक काढ़ा इम्युनिटी को बढ़ाने में मदद करता है. शेफ अनाहिता धोंडी ने काढ़ा की रेसिपी बताई है जो कोविड मरीज के लिए मददगार है. इसका दिन में दो बार इस्तेमाल किया जाता है. धोंडी  के अनुसर “इसमें काली इलायची, हल्दी, लौंग, काली मिर्च, दालचीनी, अदरक और शहद या गुड़ शामिल हैं. इन सभी को प्रभावी इम्युनिटी बूस्टर के रूप में जाना जाता है और यह एंटी-इनफ्लेमेटरी भी हैं.”

होम मेड कफ लॉजिन्ज

गले की खुजली से बचने के लिए  घर पर औषधीय टेबलेट बनाएं. इसमें सबसे आसान व्यंजनों में से कुछ में लौंग, नींबू का रस, अदरक और आंवला का उपयोग किया जाता है. बर्नर बंद करने के बाद इन्हें और शहद या चीनी के साथ उबालें. फिर एक पैन में लिक्विड की तेजी से बूंदे डालें जिससे गोलियां बनाई जा सकें.

 घर की खिचड़ी

दिल्ली की न्यूट्रिशिनिस्ट आकांक्षा मिश्रा के अनुसार “मानसून के दौरान, किसी भी इंफेक्शन से बचने के लिए घर का ताजा पकाया खाना अच्छा रहता है. जौ, चावल, या मूंग की दाल से बनी हल्की और ताजी खिचड़ी खाना  और हर भोजन से पहले अदरक का एक छोटा टुकड़ा सेंधा नमक के साथ लेना बहुत जल्दी और प्रभावी तरीके से बिना किसी प्रयास के आपकी इम्युनिटी को बढ़ाता है. ”

नींद और व्यायाम

दो शब्दों का मंत्र है “नींद और व्यायाम.”  मुंबई की वेलनेस एक्सपर्ट तनुजा सोढ़ी के अनुसार, आपको एक दिन में 7-8 घंटे सोना होगा, क्योंकि अच्छी नींद एक थैरेपी है और शरीर को दिन भर की थकावट से उबरने में मदद करती है” .तनाव को दूर रखने के लिए वे हल्के व्यायाम का सुझाव देती हैं.

 

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