BeveragesLiquor

आम के पत्तों से बनी शराब जो आप का घटाएगी फैट

यह तो हम सभी जानते है कि शराब पीना सेहत के लिए हानिकारक होता है,लेकिन अगर हम कहें कि यह शराब आपकी सेहत को नुकसान नहीं फायदा देगी तो आप सोचने पर मजबूर हो जाएंगे। जी हां आज हम आपको एक ऐसी शराब के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपकी सेहत के लिए फायदेमंद होगी।

जीवाजी यूनिवर्सिटी में हेल्थ सेंटर के छात्रों ने आम के पत्तों से शराब बनाई है। इसमें 8 से 12% तक अल्कोहल होगा और सबसे कमाल की बात यह है कि इस शराब के सेवन आपकी सेहत को कोई नुकसान नही होगा बल्कि फायदा ही होगा। आम के पत्तों से बनी यह शराब डायबिटीज की रोकथाम के साथ-साथ फैट कम करने और रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में कारगर होगी। आम के पत्तों की शराब में मैंगो फेरीन होता है, इससे डायबिटीज की रोकथाम होती है। शरीर का फैट कम होता है। इसमें एंटी वैक्टीरियल गुण भी होते हैं। गैलिक एसिड, पैरासिटिन, कैटाइचिन, इपि कैटाइचिन शरीर के उर्तकों क्षतिग्रस्त नहीं होने देता और एस्कॉर्बिक एसिड रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है। इसमें कैल्शियम भी होता है जो हडि्डयों के लिए लाभदायक होता है।

बीमारियों को रखती है दूर 

शराब को बनाने में 45-50 दिन तक का वक्त लगा। इसे ग्लूकोज, कार्बोहाइड्रेट और पेप्टॉन प्रोटीन के किण्वन से बनाया जाता है। जेयू प्रबंधन अब इसे लोगों तक पहुंचाने के लिए किसी कंपनी के साथ अपने फार्मूले का एमओयू साइन करने का प्रयास कर रहा है।

आम के पत्तों से शराब तैयार करने का फार्मूला जेयू के हेल्थ सेंटर प्रभारी प्रो। जीबीकेएस प्रसाद और शोध छात्रा रुपाली दत्त के साथियों ने तलाश किया है। इसमें आम के पत्तों में पाए जाने वाले मैंगो फेरीन तत्व की महत्वपूर्ण भूमिका है जो तमाम बीमारियों की रोकथाम में मददगार होता है। खास बात यह है कि आम के पत्ते पूरे साल उपलब्ध रहते हैं, जिससे यह शराब किसी भी सीजन में बनाई जा सकती है।

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *