जरा हटके

आपको भी इस सांप के कारण हो सकती है जेल, जानिए क्यों ?

आमतौर पर अपने सांपतो देखा ही होगा जैसा कि हम सभी कहते है कि कई सांप जहरीले होते है तो कई देखने में सुन्दर भी होते है पर क्या कोई ये बात जानता है कि सांप कीमती भी होते है. यदि नहीं तो हम आप आपको बता दें कि यह एक दम सच है, हाल ही में महाराष्ट्र के नवी मुंबई से पुलिस ने एक व्यक्ति के पास से अनोखा सांप जब्त किया है, जिसकी कीमत करीब 50 लाख रुपये है. वही इस मुद्दे में एक व्यक्ति को भी गिरफ्तार किया जा चुका है. वही रेड सैंड बोआ नाम के इस सांप की अंतरराष्ट्रीय बाजार में भारी मांग होती है.

यह भी पढ़े –  पीकर ही चढ़ते हैं पवन सिंह-राखी 

ऐसा कहा जा रहा है कि, रेड सैंड बोआ सांपों की एक संरक्षित प्रजाति है, जिसकी खरीद और बिक्री पर पूर्णतः रोक है, पर इसके बावजूद अंतरराष्ट्रीय बाजार में धड़ल्ले से इसका व्यापार किया जाता है. वही पुलिस सहायक निरीक्षक नीलेश राणे के मुताबिक, इस सांप को नवी मुंबई के पनवेल इलाके के पास लगे एक वन्यजीव बाजार से उस वक्त जब्त किया गया है, जंहा 20 वर्षीय जाधव नाम का व्यक्ति इसे बेचने की कोशिश में लगा हुआ था. मिली जानकारी के अनुसार इस मामले में जाधव के खिलाफ भारतीय दंड संहिता और वन्यजीव संरक्षण अधिनियम के प्रावधानों के तहत मुकदमा दर्ज हो चुका है.


यह भी पढ़े – जब धर्मेंद्र के हाथों पिटते-पिटते बचे थे राजकुमार


मिली जानकारी के मुताबिक रेड सैंड बोआ सांप की खासियत है कि इसके अंदर जहर नहीं होता और इसका आकार भी अन्य सांपों के मुकाबले कुछ अलग ही होता है, यानी इसके सिर और पूंछ दोनों गोल होते हैं, जिसे देखने पर ऐसा लगता है जैसे इसके दोनों तरफ मुंह हों. चूंकि यह सांप काफी मोटे होते हैं, इसलिए ये धीरे चलते हैं और अक्सर रात में ही बाहर आते है.

यह भी पढ़े –केन्ट आरओ के वाटर टब में कुछ ही समय में जम जाती है काई, कंपनी के पास नहीं है इस समस्या से निपटने का उपाय

हम आपको बता दें कि मादा रेड सैंड बोआ एक बार में कम से कम छह बच्चों को जन्म देती है. इस प्रजाति के सांपों का उपयोग दवाओं और सौंदर्य के प्रसाधनों को बनाने में होता है. यही कारण है कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में इसकी भारी मांग है, इस सांप को जादू-टोने में भी किया जाता है.

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *