Lifestyle

आइये जानते हैं तिल हटाने के ये घेरलू उपाय के बारे में….

बोला जाता है कि चेहरे पर काला तिल होना खूबसूरती की निशानी होता है. लेकिन ये तिल दो या उससे भी अधिक हो तो आपका चेहरा भद्दा नजर आने लगता है. वैसे तो तिल को हटाने के लिए लेजर थेरेपी का उपयोग किया जाता है. लेकिन हर कोई सर्जरी करवाने के लिए राजी नहीं होता है.   तो आपको बता दें कि घर के सरल नुस्खे अपनाकर भी तिल को हटाया जा सकता है. आज हम आपकी सहायता के लिए तिल हटाने के इलाज बताने जा रहे हैं. तो चलिए जानते हैं तिल हटाने के उपाय के बारे में….

अनानास 
पाइन एप्पल चेहरे के डेड सेल्स को साफ करने का कार्य करता है. अनानास में एंजइम्स और साइट्रिक एसिड शामिल होता है, जो पिगमेंटेशन को हटाने में सहायता करता है, जिससे तिल भी निकल जाते हैं.

ऐसे करें उपयोग
ताजा अनानास का रस निकाल लें. अब इसमें कॉटन डिप करके प्रभावित इलाके पर लगाएं. इसके बाद अब इसपर अब चिपकने वाली पट्टी या टेप को लगा लें. जल्दी नतीजा पाने के लिए इसे हर दिन दो बार करें .

अरंडी का ऑइल और बेकिंग सोडा
अरंडी के ऑइल में एंटीऑक्सीडेंट मिलता है. जो तिल को हटाने में सहायता करता है साथ ही स्किन से जुड़ी कई दिक्कतों का समाधान भी करता है. दरअसल, बेकिंग सोडा मिलने से यह त्वचा को एक्सफोलिएट कर देता है जिससे धीरे-धीरे तिल निकलने लगते हैं.

 ऐसे करें उपयोग  
अरंडी के ऑइल की कुछ ड्रॉप को चुटकीभर बेकिंग सोडा में मिला लें. फिर चेहरे को वॉश करने के बाद इस पेस्ट को तिल पर लगा लें. प्रयास करें कि इसे रात्रि भर लगा रहने दें नहीं तो दिन में कुछ घंटो के लिए ऐसी ही लगाकर छोड़ दें. फिर पानी से अच्छे से साफ कर लें. कुछ ही दिनों में नतीजा दिख जाएगा.

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *