BeveragesLifestyle

अजवाइन के काढ़ें के सेवन से कोरोना के साथ इन रोगों से भी रहें दूर

कोरोना के इस दौर में हर कोई अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता (इम्यूनिटी) बढ़ाने में जूता हुआ है, ताकि वह कोरोना संक्रमण के खतरनाक वायरस से बच सके. खासतौर पर इसके लिए काढ़ा प्रचलन में ज्यादा चल रहा है. आयुष मंत्रालय ने भी इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए काढ़ा पीने की अडवाइस दी जाती है, ताकि कोरोना संकम्रण से लड़ने में सहायता मिल पाए. आयुर्वेद में तो हेल्थ के लिहाज से काढ़ा को बेहद ही आवश्यक माना गया है. तो आज हम आपको एक ऐसे ही काढ़े के बारे में बताने जा रहे हैं, जो की कोरोना के साथ-साथ इन बीमारियों को भी दूर रखता हैं. अजवाइन के लाभ के बारे में तो आप सब जानते ही होंगे. साथ यह टेस्ट बढ़ाने के साथ-साथ हेल्थ के लिए बेहद ही लाभदायक है. अजवाइन का काढ़ा बनाने के लिए जिन सामग्री की आवश्यकता पड़ेगी, वो कुछ इस प्रकार से है-

1 स्पून अजवाइन

1 स्पून हल्दी

1 स्पून शहद

1 चुटकी काला नमक

1 नींबू या फिर 1 स्पून सेब का सिरका

1/2 पानी

अजवाइन का काढ़ा बनाने की आसान विधि 

सर्वप्रथम एक बर्तन में पानी को डाल लें और उसे उबलने के लिए गैस पर रख दें. इसके बाद उसमें हल्दी और अजवाइन को डाल दें, फिर पानी को तब तक उबलने दें, जब तक कि उसकी तादाद आधी न हो जाए. इसके बाद उसे 1 गिलास में छान लें और उसमें नींबू का रस या सेब का सिरका, काला नमक और शहद को मिला लें. अब अजवाइन से बने इस काढ़े का घूंट-घूंट करके पिए.

इन बीमारियों में सहायता हो सकता है ये काढ़ा 
अजवाइन से बना काढ़ा सर्दी-जुकाम और कान व मुंह से दिक्कत संक्रमण को दूर करने में सहायक हो सकता है. इस काढ़ा एंटी-पैरासेटिक, एंटी-माइक्रोबियल और एंटी-सेप्टिक गुण मिलते हैं. यह पेट से संबंधित दिक्कत पेट दर्द, अपच, गैस, एसिडिट को दूर करने में भी सहायक है. यह काढ़ा फेफड़ों को साफ रखने में भी सहायक हो सकता है. यह सांस दिक्कत दिक्कतों को भी दूर कर सकता है. साथ ही यह काढ़ा गठिया के मरीजों के लिए भी लाभदायक है. इसके उपयोग से जोड़ों के दर्द में आराम मिलता है.

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *