Lifestyle

अचानक खड़े होने से अगर आपको आते है चक्कर, तो समझिए क्या है वजह

क्या अचानक खड़े होने से आपका भी सिर चकराता है? ज्यादा देर तक बैठने से डॉक्टर मना करते हैं क्योंकि ज्यादा देर बैठना कमर और रीढ़ की हड्डी के लिए समस्या का कारण बन सकता है. लेकिन कुछ देर बैठकर उठने पर ऐसा मालूम होता है जैसे सिर चकरा रहा है और दिमाग घूम रहा है. ऐसा लगता है जैसे भयंकर सिर में दर्द हो गया है. अचानक चक्कर आने लगता है और संभलने में थोड़ा वक्त लग जाता है.

अचानक खड़े होने पर सिर क्यों चकराता है?

वायरोलॉजी जर्नल के शोध में विशेषज्ञों की तरफ से कहा गया है कि ऐसे लोग जिनको बैठकर उठने पर सिर चकराने लगता है, उनको दिमागी कमजोरी का कारण बननेवाली बीमारी डिमनेशिया का खतरा 40 फीसद तक होता है. शोध में आगे बताया गया है, “Orthostatic hypotension में किसी शख्स का ब्लड प्रेशर बढ़ने की सूरत में अचानक कमी आती है और उसका एक आम लक्षण खड़े होने पर सिर चकराना होता है.” शोध में 73 साल की उम्र के दो हजार से ज्यादा लोगों को शामिल किया गया था.

ज्यादा देर तक बैठने से क्या है संबंध?

विशेषज्ञों ने वॉलेंटियर पर ये पता लगाने की कोशिश की कि खड़े होने पर उनके ब्लड प्रेशर, दिल की धड़कन और नब्ज किस रफ्तार से चल रही है. शोधकर्ताओं के मुताबिक Orthostatic hypotension के शिकार लोगों में डिमनेशिया का खतरा अन्य लोगों के मुकाबले 40 फीसद ज्यादा पाया गया. उन्होंने बताया कि Orthostatic hypotension में दिमाग के एक हिस्से की तरफ खून के बहाव में कमी आ जाती है. जिसकी वजह से सिर चकराने लगता है. यही वजह है कि लो ब्लड प्रेशर से डिमनेशिया बढ़ जाता है.

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *