Lifestyle

अगर तनाव से बनानी है दूरी तो आज ही आहार में शामील करें ये फूड्स

आज कल के लाइफस्टाइल के कारण लोगों को कुछ और मिले न मिले, ढेर सारा स्ट्रेस अवश्य बिन मांगे मिल जाता है. खास बात तो यह है कि शख्स को ये स्ट्रेस हर रोज की एक्टिविटी के कारण मिलता है. इस दौरान स्ट्रेस को दूर करने के लिए इलाज भी ऐसा होना चाहिए जो आपकी हर रोज की लाइफ से जुड़ा हो जैसे कि आपका खानपान. दरअसल, वैज्ञानिक शोध में ये बात पहले ही साबित हो गयी है कि कई फूड्स ऐसे होते हैं, जिन्हें खाने से मनुष्य की मांसपेशियों और तंत्रिकाओं को राहत मिलती है और उसका मानसिक तनाव कम होने लगता है. आइए जानते हैं कुछ ऐसे ही फूड्स के बारे में जिनका इस्तेमाल करने से आपको जल्द तनाव से मिलेगी मुक्ति-

ओटमील-
ओटमील में पर्याप्त तादाद में कार्बोहाइड्रेट पाए जाते है, जिससे हमारी बॉडी सेरोटिन प्रोड्यूस करती है. सेरोटिन मूड अच्छा करने का कार्य करता है और मन को शांति और आराम महसूस कराता है.

गिरीदार फल-
गिरीदार फल में शामील सिलेनियम, एक ऐसा खनिज है, जिसकी कमी से मनुष्य को बेचैनी, उत्सुक्ता और थकावट होती रहती है. यही कारण है कि डॉक्टर्स भी शख्स को रोजाना कुछ गिरीदार फल जैसे अखरोट, बादाम, पिस्ता आदि खाने की एडवाइस देते हैं. ऐसा करने से शख्स का दिमाग शांत बना रहता है.

ब्लूबेरी-
ब्लूबेरी में शामील पोटेशियम ब्लड प्रेशर को संतुलित रखने में सहायता करता है. यह सरलता से स्ट्रेस रिलीज कर देता है. तनाव और डिप्रेशन में इसे दही संग मिलाकर खाने से बेहद राहत मिलती है.

डार्क चॉकलेट-
स्ट्रेस पर हुई एक रिसर्च के मुताबिक डार्क चॉकलेट का इस्तेमाल करने से मनुष्य को तनाव, चिंता और अवसाद को कम करने में सहायता मिलती है. चॉकलेट में शामील एंटीऑक्सीडेंट्स जैसे फ्लैवेनॉल्स आदि ब्रेन फंक्शन को अच्छा बनाने में सहायता करते हैं. इसका इस्तेमाल करने से ब्लड सर्कुलेशन भी अच्छा होता है.

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *