BeveragesLiquor

अगर की शराब से यारी तो भूल जाइए गाड़ी की सवारी

आपने अगर अब शराब पीकर गाड़ी चलाने की कोशिश की तो आपकी बाइक व कार जवाब दे देंगी। सुनने में अजीब लग रहा होगा कि आखिर आपके शराब पीने से गाड़ी के चलने का क्या संबंध, लेकिन एक ऐसी टेक्नोलॉजी इजात हो गई है जो वाहनों में लगेंगी और आपको नशे की स्थिति उसे चलाने से रोकेंगी। कानपुर छत्रपति शाहू जी महाराज विश्वविद्यालय (सीएसजेएमयू) के छात्रों ने इस डिवाइस को बनाया है। यह डिवाइस लगने के बाद आगे तभी बढ़ेगी जब वह आपकी सांस का परीक्षण कर लेगी। यदि आपने 0.08 मिली से ऊपर शराब का सेवन किया होगा तो बाइक चलने से इंकार कर देगी।

छत्रपति शाहू जी महाराज विश्वविद्यालय (सीएसजेएमयू) में शुक्रवार को स्मार्ट इंडिया हैकॉथान-2020 में आयोजन हुआ। इसमें विद्यार्थियों ने इस डिवाइस का डेमो पेश किया, जिसके लिए उन्हें प्रथम पुरस्कार व पांच हजार रुपए की राशि से नवाजा भी गया। ड्रिंक ड्राइव फस्र्ट सेफ्टी डिवाइस में एक सेंसर लगाया गया है, जो दो मीटर दूरी से भी शराब लिए जाने का पता लगा सकता है।

इन छात्रों ने किया कमाल

यूआईईटी के इलेक्ट्रानिक्स एंड कम्यूनिकेशन विभाग के तृतीय वर्ष के छात्र उदित मिश्रा, जितेंद्र दुबे, खुर्शीद हसन खान और उपासना संतोषी ने यह डिवाइस बनाई है, जिसमें सेंसर भी लगे हैं। यह शराब की महक चार से पांच सेंटीमीटर की रेंज में पकड़ लेगी। जितेंद्र ने बताया कि कार की स्टीयरिंग और बाइक के स्टार्ट बटन के पास यह डिवाइस फिट होगी। छात्रों द्वारा बनाए गए इस डिवाइस की काफी तारीफ हो रही है।

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *