Lifestyle

अंडरआर्म्स के कालेपन को ख़त्म करने के लिए ये सात घरेलू उपाय

कई बार बहुत अधिक शेव करने से, कॉस्मेटिक उत्पाद का इस्तेमाल करने से, डेड-सेल्स के कारण अंडरआर्म्स काले हो जाते हैं. इसके अलावा अगर आप बहुत तंग कपड़े पहनती हैं तो भी ऐसा हो सकता है. किसी हॉर्मोनल इंफेक्शन की भी वजह से ऐसा होने की आशंका होती है.

1. एप्पल साइडर विनेगर- अमीनो और लैक्टिक एसिड से भरपूर ऑल-राउंडर  एप्पल साइडर विनेगर मृत त्वचा कोशिकाओं को साफ करने और निशान को कम करने में मदद करता है। इसके कसैले गुण रोमकूप को बंद कर देते हैं और त्वचा का कालापन कम करते हैं। आप एक रुई के माध्यम से इसे अपने अंडरआर्म्स में थपथपा के लगा ले, सूखने के बाद इसे धो ले। त्वरित और प्रभावी परिणामों के लिए दैनिक दोहराएं।

2. एलोवेरा जेल- प्राकृतिक सनस्क्रीन के रूप में जाना जाने वाले एलोवेरा में जीवाणुरोधी प्रकृति त्वचा को हल्का करने वाली खासियत है। बस एक ताजा पत्ता खोलें और कुछ ताजा एलोवेरा जेल निकालें। इस जेल की एक परत अपने अंडरआर्म्स पर लगाएं और इसे लगभग 10-15 मिनट तक सूखने दें। पानी से धो ले। अच्छे परिणाम के लिए हर वैकल्पिक दिन इस चिकित्सा का उपयोग करें।

3. बेकिंग सोडा और नींबू बचाव के लिए- बेकिंग सोडा एक अविश्वसनीय एक्सफोलिएटर है जो रोम छिद्रों को बंद करता है और डार्क अंडरआर्म्स को हल्का करता है। दूसरी ओर, नींबू एक शक्तिशाली एंटीसेप्टिक और प्राकृतिक ब्लीचिंग एजेंट है। एक पेस्ट बनाने के लिए 1 चम्मच बेकिंग सोडा और नींबू को मिलाएं। लगभग 5 मिनट के लिए इसे अपने अंडरआर्म्स पर रगड़ें, गुनगुने पानी का उपयोग करके इसे धो लें, और अपनी त्वचा को मॉइस्चराइज़ करें। प्रभावी परिणाम के लिए इस विधि को सप्ताह में 3 या 4 बार दोहराएं।

4. चीनी और जैतून का तेल- एक कटोरे में जैतून का तेल और 2 बड़े चम्मच चीनी को एक साथ मिलाएं। अंडरआर्म्स को नम करें और मिश्रण को एक या दो मिनट के लिए रगड़ें, फिर इसे 5 -10 मिनट के लिए छोड़ दें और पानी से धो ले। चीनी एक उत्कृष्ट एक्सफ़ोलीएटिंग एजेंट के रूप में कार्य करता है और जब इसे हाइड्रेटिंग और पौष्टिक जैतून के तेल के साथ मिश्रित किया जाता है, तो यह काम करता है। अपने काले अंडरआर्म्स को हल्का करने के लिए इस मिश्रण को प्रभावित क्षेत्र पर लगाएं।

5. खीरे का प्रयास करें- अपने उत्कृष्ट विरंजन गुणों के साथ, खीरा कई विटामिन और खनिजों से भरपूर हैं। खीरे के टुकड़ो को 1 से 2 मिनट के लिए अपने अंडरआर्म्स पर रगड़े और 10 मिनट बाद इसे पानी से धो ले। यदि आप रोजाना विधि दोहराते हैं तो यह त्वचा के कालेपन को कम करने के लिए एक उत्कृष्ट विकल्प है।

6. आलू का उपाय- आलू अंडरआर्म्स में रंजकता और मलिनकिरण के लिए भी बहुत अच्छा विकल्प है। आपको बस एक आलू को छीलना है और इसे कद्दूकस करना है, इसके रस को निचोड़ना है और सीधे कांख पर लगाना है। 10-15 मिनट के बाद इसे धो लेना है। वांछित परिणाम प्राप्त होने तक आप इसे दोहरा सकते हैं, क्योंकि इसके गुण त्वचा को चिकना और मुलायम बनाने में भी मदद करेंगे।

7. मुल्तानी मिट्टी लगाएं- मुल्तानी मिट्टी से पेस्ट बनाने के लिए 1 चम्मच नींबू के रस के साथ 2 चम्मच मुल्तानी मिट्टी और पानी की कुछ बूँदें मिलाएं। इसे अपने कांख पर लगाएं, 10-15 मिनट तक सूखने दें और गुनगुने पानी से धो लें। यदि आप इसे नियमित रूप से लगाते हैं, तो यह प्राकृतिक मिट्टी आपकी अंडरआर्म्स के रंग को  प्रभावी ढंग से साफ और हल्का कर देगी।

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *